Tuesday, December 4, 2018

What is php in Hindi || Basic knowledge of Php

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको php क्या हैं (what is php)  Php कैसे काम करते हैं और इसे कहा से शिखा जा सकता है , इन्ही चीज़ों के बारे में बात करेंगे ।। लेकिन दोस्तों इसे समझने के लिए आपको ये पोस्ट पूरा पड़ना पड़ेगा , तबी आपको समझ मे आएगी ।।




What is Php in Hindi ||

  आज के इस online दुनिया अपने मार्केट पर कोई सारे वेबसाइट देखे होंगे और जिसमे से कोई सारे की इस्तेमाल आप भी करते होंगे जैसे facebook, amazon, flipcart etc । दोस्तों क्या आप कभी यह सचि होंगे कि यह वेवसाइट बनाया कैसे जाता हैं ।। अगर नही पता तो आज हम आपको बताते है ।। वेवसाइट बनाने के कोई सारे languge का इस्तेमाल किया जाता है , जिसे web base developing कहा जाता हैं ।। इस वेब बेस देवलोपिंग में कोई सारे languge आते हैं , जैसे asp.net , Python , XML , perl5 etc...|| इन्ही programing languge में से एक हैं php ।।


PHP से जुड़ी इतिहास 

 जैसे कि आपको पता चल गया php एक programing  languge होता हैं , जिसके मदत से वेबसाइट को develop किया जाता यानी बनाया जाता हैं ।।
    Php language को साल 1994 में Rasmus leardorf  ने create किया था और इसे लोगो तक 1995 तक पहुँचाया गया ।। php language  जब release किया गया था तब इसका personal Home Page रखा गया था और बाद में इसे बदलाकर preprocessor रखा गया ।। आज के समय में php का पूरा नाम preprocessor हैं ।। Php language  के दूसरी version यानी php2.0 को साल 1997 में रिलीस किया गया ,php4को साल 2000 में, php 5.* को साल 2014 में, और php7.* को साल 2015 में release किया गया ।। अब के समय मे php के latest version 7.3 चल रहा हैं ।।


PHP एक scripted languge हैं (Php is Scripted Languge)

Php एक server site scripted languge हैं ।। इसे open source scripted languge भी कहा जाता हैं ।।
दअरसल php server में जाकर डेटाबेस के साथ काम करते हैं ।। script मतलब request भेजकर काम करना ।। जैसे:- अपने कोई चीज़ ब्राउज़र सर्च की मतलब की आप ब्राउज़र को रिक्वेस्ट भेजी  और ब्राउज़र सर्वर से लेकर वह चीज़ आप तक लेकर आएंगे ।। मतलब की ब्राउज़र और सर्वर के बीच comunication होकर आप तक पहुँचाया गया हैं ।। php server पर काम करने के कारण इसे server site languge कहा जाता हैं ।।


DATABASE और SERVER क्या हैं (What is database and server )

आगे दिए गए लेख पर कोई बार server और डेटाबेस के बात किया गया हैं ।। लेकिन क्या आपको पता हैं ये दोनों क्या हैं ? Server मतलब की जहा पर आपके वेबसाइट hosted रहते हैं और database का मतलब जहा पर आपके सारा डेटा को hold करके रखा जाता हैं ।। मतलब की आप मानकर चले आपके पास एक मोबाइल हैं जिसपर 16gb की memory card लगा हुआ हैं ।। उसमें कोई सारे फ़ाइल में आपका डेटा पड़ा हुआ हैं ।। इस क्षेत्र में आपका जो मेमोरी कार्ड है उसे सर्वर कहा जा सकता हैं और फ़ाइल की डेटाबेस कहा जा सकता हैं 👌। ये सिर्फ एक example आपको बताया हूँ ।।

PHP को क्यों और कैसे शिखा जा सकता हैं (Why and how we will learn php languge)

Php एक ऐसा languge है जिसके मदत से कोई बड़े बड़े वेबसाइट चलते हैं ।। जैसे कि facebook ,twitter etc ..।। तो आप समझ ही गये होंगे ये शिखना कितना अबोष्यक हैं ।।php एक open source languge होता हैं ।। मतलब की इसे शिखने के लिए आपको  कोई पैसा देने की जरुरत नही हैं ।। अगर ओर languge बात कोरु तो जैसे asp.net जिसे शिखने के लिए आपको microsoft company से license लेना पड़ता हैं , जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ता हैं ।। लेकिन पनप बिल्कुल फ्री हैं ।। ओर सारे languge के तुलना में इसे शिखना बहुत आसान हैं ।। 
  
    आपने wordpress के नाम तो सुनाही होगा ।। ये पूरा वेबसाइट php से बनाया गया हैं ।। अगर आप भविष्य में wordpress के theme बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपको php शिखना जरूरी हैं ।। वैसे आपकी बात दु php को html के साथ एम्बेड करके काम किया जाता हैं ।। ये तो रहे php को क्यों शिखु ।। 
  
      अब बात करते हैं इसे कैसे शिखा जाता हैं ।।php शिखना बिल्कुल आसान हैं इसे आप घर बैठकर भी शिख सकते हैं या आप cause करके भी शिख सकते हैं ।। आज कल ऑनलाइन जैसे यूट्यूब ,वेबसाइट पर php के tutiorial मिल जाते हैं..।। जिसे देखकर आप php को आसानी से शिख सकते हो  ।। amazon पर php के book भी मिल जाते हैं , उससे भी आप थोड़ी बहुत जानकारी ले सकते हो ।।

मेरा अंतिम राय (My last opinion)

अगर आप खुद से  वेबसाइट  बनाना चाहते हो या webdevloper बनने के शक रखते हैं तो आपको ये basic चीज़े जानना जरूरी था ।। अगर आप वेब के ऊपर काम करना चाहते हो तो आप उसे शिख सकते हैं ।। अगर आप उसे सिर्फ जानने के लिए शिखना चाहते हो तो इसे शिखने में आपको सिर्फ 30 से 40 दिन लगेगा ।। अगर आप advance तक शिखना चाहते हो तो तकरीबन आपको 1साल इस languge पर देना ही पड़ेगा ।। 


   तो दोस्तो ये था मेरा कुछ opinion , जो आपतक शेयर करा हूँ ।। तो उम्मीद है ये लेख आपको पसंद आये होंगे ।। इसे बिसय में आपका सुझाब नीचे कमेंट पर जरूर रखें ।।

Thank you 

0 Comments: