Thursday, December 13, 2018

Big chance 2019 youtube Alogorithm || Youtube ke 2019 algorithm ko kiya gaya he chance ||

नमस्ते दोस्तों,
आजके पोस्ट में हम  youtube के alogorithm के बारे में बात करनेवाले हैं । हाल ही में youtube की तरफ से एक बड़े खबर आये है कि youtube की algorithm को chance किया गया हैं ।
आजके इस पोस्ट में नीचे दिए गए टॉपिक पर बात करनेवाला हूँ ।

2019 youtube algorithm changes




Algorithm क्या हैं 
Alogorithm youtube की एक optimization होते हैं , जिससे youtube वीडियो को rank करवाते हैं । youtube में जब आप वीडियो upload करते हो तो youtube में कुछ machine learning प्रोग्राम होते हैं , जिससे youtube ये जान पाते है कि , किस वीडियो को रैंक करवाना हैं या कोनसी वीडियो कितने  view के हकदार है । youtube की इस alogrithm को कभी leak नही करते है ताकि लोग इसके fake तरीख़े से फायदा न ले । लेकिन आजके लोग इतना स्मार्ट है कि इसका फायदा उठा लेते हैं ।। इन्ही सब से बचने के लिए youtube कभी कभी अपना alogorithm change कर लेते हैं ।

2019 youtube के alogorithm में कुछ ऐसे चेंज किया गया
youtube वीडियो में व्यू search, tranding, subscriber, home screen या browse फीचर से आते हैं । वीडियो रैंक करते हैं watch time से ।
2019 में browse फ़ीचर को चेंज किया गया हैं ।
browse फीचर मतलब की अगर आप किसीके वीडियो को देखते हैं , अपने उस वीडियो को 80% तक देखा लेकिन subscribe नही किया  तब भी उसके upcoming वीडियो homescreen में दिखाया जाएगा ।। लेकिन अब कुछ चेंज किया गया ।। मतलब की अपने वीडियो upload की लेकिन लोगो कुछ समय देखकर स्कीप कर दिया लेकिन लोगो को वीडियो instrest नही आया तो वीडियो को browse फीचर से हटा दिया जाएगा ।
2019 में अगर आपको view चाहिए तो regular वीडियो अपलोड करना पड़ेगा ।।अगर आप रेगुलर वीडियो अपलोड नही करते हो और आपके सब्सक्राइबर ज्यादा हो तब भी वीडियो में व्यू नही आएगा ।

0 Comments: